KV भर्ती 2019: केंद्रीय विद्यालय, कपूरथला कैंट पीआरटी, टीजीटी, पीजीटी स्पोर्ट्स कोच, संगीत शिक्षक, पंजाबी शिक्षक, कला और शिल्प प्रशिक्षक, योग शिक्षक, परामर्शदाता, नर्स, डॉक्टर और डाटा एंट्री के पद के लिए वॉक-इन-इंटरव्यू आयोजित कर रहा है। सत्र 2019-20 सत्र के लिए अंशकालिक अनुबंध के आधार पर ऑपरेटर। योग्य उम्मीदवार 21 और 22 फरवरी 2019 तक वॉक-इन-इंटरव्यू में शामिल हो सकते हैं।


केन्द्रीय विद्यालय वॉक-इन-इंटरव्यू तिथि और समय

पीजीटी और टीजीटी की तिथि - 21 फरवरी 2019
पीजीटी (कंप्यूटर साइंस), पीआरटी और अन्य - 22 फरवरी 2019
समय- सुबह 09.00 बजे से

केन्द्रीय विद्यालय रिक्ति विवरण

PRTs
पीजीटी - अंग्रेजी, हिंदी, गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, वाणिज्य, अर्थशास्त्र, भूगोल, इतिहास, राजनीति विज्ञान
टीजीटी - हिंदी, अंग्रेजी, गणित, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, संस्कृत
PGT (कंप्यूटर साइंस)
टीजीटी (कार्य अनुभव)
कंप्यूटर प्रशिक्षक (प्राथमिक और माध्यमिक कक्षाएं),
खेल कोच
संगीत अध्यापक
पंजाबी शिक्षक
कला और शिल्प प्रशिक्षक
योग शिक्षक
परामर्शदाता
नर्स
चिकित्सक
डीईओ

पीआरटी, टीजीटी, पीजीटी और अन्य पदों के लिए पात्रता मानदंड


  • पीजीटी (हिंदी) - संबंधित विषय में एनसीईआरटी के क्षेत्रीय महाविद्यालय शिक्षा का दो साल का इंटीग्रेटेड पोस्ट ग्रेजुएट एम.एससी कोर्स: या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री कम से कम 50% अंकों के साथ हिंदी या संस्कृत में हिंदी में एक के रूप में। स्नातक स्तर पर विषय। मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से B.Ed या समकक्ष योग्यता। हिंदी और अंग्रेजी मीडिया में शिक्षण में प्रवीणता। वांछनीय: कंप्यूटर एप्लीकेशन का ज्ञान।
  • पीजीटी (अंग्रेजी) - संबंधित विषय में एनसीईआरटी के क्षेत्रीय महाविद्यालय शिक्षा का दो साल का इंटीग्रेटेड पोस्ट ग्रेजुएट एम.एससी कोर्स: या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री कम से कम अंग्रेजी में 50% अंकों के साथ कुल 2. बीएड या समकक्ष योग्यता। मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से। हिंदी और अंग्रेजी मीडिया में शिक्षण में प्रवीणता। वांछनीय: कंप्यूटर एप्लीकेशन का ज्ञान।
  • टीजीटी (अंग्रेजी) - अंग्रेजी तीनों वर्षों में एक विषय के रूप में। मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से B.Ed या समकक्ष योग्यता। हिंदी में शिक्षण में प्रवीणता: 1. संबंधित विषयों में एनसीईआरटी के क्षेत्रीय कॉलेज ऑफ एजुकेशन का चार साल का एकीकृत डिग्री कोर्स, कम से कम 50% अंकों के साथ संबंधित: या संबंधित विषयों में कम से कम 50% अंकों के साथ बैचलर डिग्री। कुल। ऐच्छिक और अंग्रेजी विषयों के तहत विषयों के संयोजन में भाषाएं:
  • TGT (विज्ञान) -अन्य वर्षों में संबंधित विषय में NCERT के क्षेत्रीय कॉलेज ऑफ एजुकेशन के एकीकृत डिग्री कोर्स में कम से कम 50% अंक होते हैं: या संबंधित विषयों / कुल विषयों में कम से कम 50% अंकों के साथ बैचलर की डिग्री। ऐच्छिक विषयों और विषयों के संयोजन में भाषाएं इस प्रकार हैं: वनस्पति विज्ञान, जंतु विज्ञान और रसायन विज्ञान। मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से B.Ed या समकक्ष योग्यता। हिंदी और अंग्रेजी मीडिया में शिक्षण में प्रवीणता। वांछनीय: कंप्यूटर एप्लीकेशन का ज्ञान।
  • टीजीटी (हिंदी) - संबंधित विषय में एनसीईआरटी के रीजनल कॉलेज ऑफ एजुकेशन के चार साल का इंटीग्रेटेड डिग्री कोर्स एग्रीगेट में कम से कम 50% अंकों के साथ: या संबंधित विषयों / एग्रीगेट के कम से कम 50% अंकों के साथ बैचलर की डिग्री। ऐच्छिक विषयों और विषयों के संयोजन में भाषाएं इस प्रकार हैं: मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से सभी तीन वर्षों में बीएड या समकक्ष योग्यता के रूप में हिंदी। हिंदी और अंग्रेजी मीडिया में शिक्षण में प्रवीणता। वांछनीय: कंप्यूटर एप्लीकेशन का ज्ञान।
  • टीजीटी संस्कृत - मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से सभी तीन वर्षों में बीएड या समकक्ष योग्यता के रूप में संस्कृत। हिंदी में शिक्षण में प्रवीणता संबंधित विषय में एनसीईआरटी के रीजनल कॉलेज ऑफ एजुकेशन के चार साल के इंटीग्रेटेड डिग्री कोर्स में कम से कम 50% अंकों के साथ कुल अंक: या संबंधित विषयों / कुल मिलाकर विषयों में कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री। ऐच्छिक और अंग्रेजी विषयों के तहत विषयों के संयोजन में भाषाएं: वांछनीय: कंप्यूटर एप्लीकेशन का ज्ञान।
  • प्राथमिक शिक्षक - 50% अंकों के साथ वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र या 50% अंकों के साथ इंटरमीडिएट या इसके समकक्ष। बेसिक टीचर्स ट्रेनिंग में डिप्लोमा या सर्टिफिकेट दो साल से कम की अवधि यानी ईटीटी, जेबीटी आदि। या मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन (B.El.Ed)। या बी.एड. के साथ स्नातक। 3. हिंदी और अंग्रेजी मीडिया के माध्यम से सिखाने के लिए सक्षम। वेतन: 1250 रुपये
  • कला और शिल्प प्रशिक्षक -। पांच साल मान्यता प्राप्त डिप्लोमा इन ड्राइंग एंड पेंटिंग / स्कल्पचर / ग्राफिक आर्ट या समकक्ष मान्यता प्राप्त डिग्री हिंदी का शैक्षिक ज्ञान और शैक्षिक संस्थान में कार्य अनुभव।
  • काउंसलर -एमए मनोविज्ञान कम से कम 50% अंकों के साथ मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से वांछनीय: विशेष रूप से शैक्षणिक संस्थानों के क्षेत्र में कार्य अनुभव।
  • पंजाबी शिक्षक - संबंधित विषय में और कुल मिलाकर पंजाबी के रूप में ऐच्छिक सहित 50% अंकों के साथ द्वितीय श्रेणी के स्नातक की डिग्री। पंजाबी में शिक्षण में प्रवीणता। वांछनीय: कंप्यूटर एप्लीकेशन का ज्ञान
  • डॉक्टर - न्यूनतम एमबीबीएस और एमसीआई के साथ पंजीकृत
  • नर्स - डिप्लोमा धारक वांछनीय: संबंधित क्षेत्र में कार्य अनुभव।
  • Music शिक्षक - 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट या 50% अंकों के साथ इंटरमीडिएट या इसके समकक्ष या संगीत में बैचलर डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से समकक्ष। 2. अंग्रेजी / हिंदी मीडिया के माध्यम से पढ़ाने की क्षमता
  • योग शिक्षक - किसी भी विषय में स्नातक या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से समकक्ष। मान्यताप्राप्त संस्थान से योग में एक वर्ष का प्रशिक्षण।
  • TGT (WE) - -इलेक्ट्रिकल गैजेट्स और इलेक्ट्रॉनिक्स: (i) इलेक्ट्रिकल में हायर सेकंडरी के बाद तीन साल का डिप्लोमा। राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग। भारत के (डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश के लिए न्यूनतम योग्यता कम से कम उच्चतर माध्यमिक होनी चाहिए)। या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल या इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में डिग्री। या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल या इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में स्नातक। i) हिंदी और अंग्रेजी का कार्यसाधक ज्ञान।
  • कला और शिल्प प्रशिक्षक - संबंधित क्षेत्र में मान्यता संस्थान और व्यावसायिक योग्यता से डिग्री / डिप्लोमा / प्रमाण पत्र।

केंद्रीय विद्यालय पीआरटी, टीजीटी, पीजीटी और अन्य पदों के लिए आवेदन कैसे करें 2019

पात्र उम्मीदवार साक्षात्कार की तिथि को सुबह 8.30 से 9.30 बजे के बीच विद्यालय में प्रमाण पत्र / प्रशंसापत्र की स्व सत्यापित प्रतियों के एक सेट के साथ विधिवत भरा हुआ आवेदन पत्र (जो www.kvkapurthala.com पर उपलब्ध है) जमा कर सकते हैं।

आधिकारिक सूचना 

more jobs click here