पश्चिम बंगाल पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2019: पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड ने कांस्टेबल (पुरुष) के पद के लिए भर्ती अधिसूचना प्रकाशित की है। सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए यह अच्छा मौका है क्योंकि 8000+ रिक्तियों को अधिसूचित किया गया है। इसके अलावा, उम्मीदवार अपनी पसंद के अनुसार ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड के माध्यम से पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया कल यानि 05 फरवरी 2019 (मंगलवार) से शुरू होगी।

डब्ल्यूबी पुलिस कांस्टेबल आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 05 मार्च 2019 है। इसलिए, उम्मीदवारों को पद के लिए आवेदन करने के लिए एक महीने का समय होगा। हालांकि, डब्ल्यूबी पुलिस कांस्टेबल 2019 परीक्षा की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है।

भर्ती पश्चिम बंगाल पुलिस 2019 में पुरुष कांस्टेबल को नियुक्त करने के लिए की जा रही है। पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन या इसके समकक्ष से डब्ल्यूबी कांस्टेबल न्यूनतम शिक्षा योग्यता मध्यमा परीक्षा है। उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। डब्ल्यूबी पुलिस कांस्टेबल पात्रता मानदंड पर अधिक जानकारी नीचे दी गई है।

पश्चिम बंगाल कांस्टेबल का चयन पांच चरणों में किया जाएगा। सबसे पहले, डब्ल्यूबीपीआरबी प्रारंभिक लिखित परीक्षा 2019 का आयोजन करेगा, जो उम्मीदवार डब्ल्यूबी कांस्टेबल प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे, उन्हें शारीरिक मापन परीक्षा (पीएमटी) के लिए बुलाया जाएगा। पीएमटी में अर्हता प्राप्त करने वालों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के लिए बुलाया जाएगा। पीएमटी और पीईटी में अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को मेरिट के आधार पर साक्षात्कार के बाद अंतिम लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

पश्चिम बंगाल पुलिस कांस्टेबल अंतिम चयन मेरिट सूची अंतिम लिखित परीक्षा और साक्षात्कार दौर में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी।

डब्ल्यूबी पुलिस कांस्टेबल ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करने के इच्छुक आवेदक स्कैन किए गए फोटोग्राफ और हस्ताक्षर सहित अपनी जानकारी भरकर वेबसाइट wbpolice.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन करने के लिए आवेदकों को प्रक्रिया का ठीक से पालन करने की सलाह दी जाती है।

पश्चिम बंगाल पुलिस कांस्टेबल महत्वपूर्ण तिथियाँ

आवेदन की तिथि शुरू - 05 फरवरी 2019
आवेदन की अंतिम तिथि - 05 मार्च 2019 (शाम 5 बजे)
यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया चालान का उपयोग करके ऑन लाइन के माध्यम से आवेदन करने वाले केवल आवेदकों के संबंध में आवेदन और / या फीस जमा करने की अंतिम तिथि: 07 मार्च 2019

पश्चिम बंगाल पुलिस कांस्टेबल रिक्ति विवरण

कांस्टेबल (पुरुष) - 8419 पद

अनारक्षित (यूआर) - 2982
अनारक्षित (ई.सी.) - 1638
अनुसूचित जाति - 1149
अनुसूचित जाति (ई.सी.) - 707
अनुसूचित जनजाति -345
अनुसूचित जनजाति (ई.सी.) - 193
ओबीसी-ए - 622
ओबीसी-ए (ई.सी.) - 311
ओबीसी-बी - 261
OBC-B (E.C) - 211

पश्चिम बंगाल पुलिस कांस्टेबल पदों के लिए पात्रता मानदंड

शैक्षिक योग्यता:

आवेदक को पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन या इसके समकक्ष से मध्यमा परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
बंगाली में बोलने, पढ़ने और लिखने में सक्षम होना चाहिए। हालांकि, यह प्रावधान उन व्यक्तियों पर लागू नहीं होगा जो दार्जिलिंग और कलिम्पोंग जिलों के पहाड़ी उप-विभाजनों के स्थायी निवासी हैं।

पश्चिम बंगाल पुलिस कांस्टेबल के लिए आयु सीमा:

आवेदक की आयु 18 वर्ष से कम और 01/01/2019 को 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। पश्चिम बंगाल के अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के आवेदकों के लिए ऊपरी आयु सीमा में केवल 05 (पांच) वर्ष और पश्चिम बंगाल के ओबीसी आवेदकों के लिए केवल 03 (तीन) वर्ष की छूट होगी। मौजूदा सरकारी नियमों के अनुसार, एनवीएफ और होम गार्ड्स कार्मिक (केवल पश्चिम बंगाल पुलिस में सेवारत) के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है। हालांकि सिविक वालंटियर्स के लिए आयु में छूट उपलब्ध नहीं है।

पश्चिम बंगाल पुलिस कांस्टेबल जॉब्स के लिए चयन प्रक्रिया

चयन प्रारंभिक परीक्षा के आधार पर किया जाएगा जो शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी), शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी), अंतिम संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा और साक्षात्कार दौर के बाद स्क्रीनिंग परीक्षा के रूप में कार्य करेगा।

पश्चिम बंगाल पुलिस कॉन्स्टेबल जॉब्स 2019 के लिए आवेदन कैसे करें

पात्र उम्मीदवार 05 फरवरी 2019 से 05 मार्च 2019 शाम 5:00 बजे तक ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

पश्चिम बंगाल पुलिस कांस्टेबल नौकरियों के लिए आवेदन शुल्क:

अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति (केवल पश्चिम बंगाल की) को छोड़कर सभी श्रेणियां - रु। 170
एससी (पश्चिम बंगाल केवल) - रु। 20 / - प्रोसेसिंग फीस के लिए
एसटी (केवल पश्चिम बंगाल) - रु। 20 / - प्रोसेसिंग फीस के लिए

आधिकारिक सूचना 

आवेदन करे 

more jobs click here