KV भर्ती 2019: 

केंद्रीय विद्यालय, वायु सेना स्टेशन, बरनाला सत्र के लिए अनुबंध के आधार पर PRT, TGT और PGT, खेल प्रशिक्षक, योग प्रशिक्षक, संगीत शिक्षक, काउंसलर और आर्ट एंड क्राफ्ट शिक्षक के पद के लिए वॉक-इन-इंटरव्यू आयोजित कर रहा है। 2019-20 सत्र। योग्य उम्मीदवार 14, 15 और 16 फरवरी 2019 को वॉक-इन-इंटरव्यू में शामिल हो सकते हैं।

केन्द्रीय विद्यालय वॉक-इन-इंटरव्यू तिथि और समय

पीजीटी - 14 फरवरी 2019
टीजीटी - 15 फरवरी 2019
PRTs / खेल प्रशिक्षक / योग प्रशिक्षक / संगीत शिक्षक / परामर्शदाता / कला और शिल्प शिक्षक - 16 फरवरी 2019
समय - प्रातः 08.30 बजे

केन्द्रीय विद्यालय रिक्ति विवरण

PRTs
पीजीटी - हिंदी, गणित, अंग्रेजी, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, अर्थशास्त्र, भूगोल, इतिहास, राजनीति विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान), कंप्यूटर प्रशिक्षक
टीजीटी - हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक अध्ययन, संस्कृत, पंजाबी) और नर्स
खेल का कोच
योग शिक्षक
संगीत अध्यापक
कला और शिल्प शिक्षक
परामर्शदाता

पीआरटी, टीजीटी, पीजीटी और अन्य पदों के लिए पात्रता मानदंड


  • पीजीटी (हिंदी) - संबंधित विषय में NCERT के क्षेत्रीय कॉलेज ऑफ एजुकेशन के दो साल का इंटीग्रेटेड पोस्ट ग्रेजुएट एम.एससी कोर्स: या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री कम से कम संबंधित विषय में कुल 50% अंकों के साथ। हिंदी और अंग्रेजी मीडिया में शिक्षण में प्रवीणता। बिस्तर। या किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिट से समकक्ष डिग्री
  • PGT (कंप्यूटर साइंस) - B.E या B. Tech। (कंप्यूटर साइंस / आईटी) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से या समकक्ष डिग्री या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान / विश्वविद्यालय से समकक्ष। भारत की। या B.E या B. Tech। (किसी भी स्ट्रीम) और मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कंप्यूटर में स्नातकोत्तर डिप्लोमा। या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एम.एससी (कंप्यूटर साइंस) / एमसीए या समकक्ष। या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से विषय में बीएससी (कंप्यूटर साइंस) / बीसीए या समकक्ष और स्नातकोत्तर डिग्री। या कंप्यूटर में स्नातकोत्तर डिप्लोमा और मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातकोत्तर डिग्री। या किसी भी विषय में डीओईएसीसी और स्नातकोत्तर डिग्री से Post बी 'स्तर। OR C 'स्तर' सूचना एवं संचार मंत्रालय और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय 'से। हिंदी और अंग्रेजी मीडिया में शिक्षण में प्रवीणता।
  • टीजीटी - संबंधित विषय में एनसीईआरटी के क्षेत्रीय कॉलेज ऑफ एजुकेशन के चार साल का इंटीग्रेटेड डिग्री कोर्स एग्रीगेट में कम से कम 50% अंकों के साथ: या संबंधित विषयों में कम से कम 50% अंकों के साथ बैचलर डिग्री हो। सीबीएसई द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) पेपर El II में उत्तीर्ण किया गया है, जो इस उद्देश्य के लिए एनसीटीई द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार है। हिंदी और अंग्रेजी मीडिया में शिक्षण में प्रवीणता। वांछनीय: कंप्यूटर एप्लीकेशन का ज्ञान।
  • टीजीटी (अंग्रेजी / हिंदी / संस्कृत / पंजाबी) - उम्मीदवार को टीजीटी के पदों के लिए अंग्रेजी / हिंदी / संस्कृत / पंजाबी में कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक के सभी वर्षों में अंग्रेजी / हिंदी / संस्कृत / पंजाबी का अध्ययन करना चाहिए। / हिंदी / संस्कृत / पंजाबी) क्रमशः और स्नातक में कम से कम 50% अंक।
  • प्राथमिक शिक्षक - 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट या 50% अंकों के साथ इंटरमीडिएट या इसके समकक्ष और प्रारंभिक शिक्षा में दो साल का डिप्लोमा (जो भी ज्ञात हो) या वरिष्ठ माध्यमिक (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों और 4 साल के स्नातक के साथ प्राथमिक शिक्षा (B.El.Ed) या स्नातक के साथ कम से कम 50% अंक और बैचलर ऑफ एजुकेशन (B.Ed)। सीबीएसई द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) पेपर I में उत्तीर्ण किया गया था, जिसका उद्देश्य एनसीटीई द्वारा तैयार किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार था। हिंदी और अंग्रेजी मीडिया के माध्यम से पढ़ाने के लिए।
  • कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर - BE / B.Tech (Comp। Sci।) / BCA / MCA / M.Sc. (Comp.Sci।) / M.Sc (कंप्यूटर साइंस कंपोनेंट्स के साथ इलेक्ट्रॉनिक्स) / M.Sc (IT) / B. Sc। (Comp। Sci।) या किसी भी साइंस विषय में स्नातक / मास्टर डिग्री / सरकार से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन में गणित। मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कंप्यूटर एप्लीकेशन में पीजीडीसीए के साथ किसी भी विषय में मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या पोस्ट ग्रेजुएट / डीओईएसीसी से स्तर University ओ ’या डीओएएसीसी से न्यूनतम’ ए ’स्तर के साथ किसी भी विषय में स्नातकोत्तर डिग्री।
  • कला और शिल्प प्रशिक्षक -। ड्राइंग और पेंटिंग / मूर्तिकला / ग्राफिक कला में पांच साल का डिप्लोमा। अंग्रेजी में प्रवीणता और कंप्यूटर / आईसीटी की हिंदी वर्किंग नॉलेज।
  • स्पोर्ट्स कोच - B.PEd के साथ स्नातक की डिग्री। ii) विशेषज्ञता के साथ प्रशिक्षित और अनुभवी (अधिमानतः एनआईएस या साई पृष्ठभूमि के साथ)।
  • काउंसलर - किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज या विश्वविद्यालय से B.A / B.Sc (मनोविज्ञान) + मार्गदर्शन और परामर्श में एक वर्ष का स्नातकोत्तर डिप्लोमा।
  • नर्स - डिप्लोमा धारक वांछनीय: संबंधित क्षेत्र में कार्य अनुभव।
  • संगीत शिक्षक / पीआरटी संगीत - 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट या 50% अंकों के साथ इंटरमीडिएट या संगीत में इसके समकक्ष और बैचलर डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से समकक्ष। अंग्रेजी / हिंदी मीडिया के माध्यम से पढ़ाने की क्षमता
  • योग शिक्षक - किसी भी विषय में स्नातक या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से समकक्ष। मान्यताप्राप्त संस्थान से योग में एक वर्ष का प्रशिक्षण।
  • कला और शिल्प प्रशिक्षक - संबंधित क्षेत्र में मान्यता संस्थान और व्यावसायिक योग्यता से डिग्री / डिप्लोमा / प्रमाण पत्र।


केंद्रीय विद्यालय पीआरटी, टीजीटी, पीजीटी और अन्य पदों के लिए आवेदन कैसे करें 2019

पात्र उम्मीदवार वैध आईडी प्रमाण, मूल प्रमाण पत्र के साथ वॉक-इन-इंटरव्यू में भाग ले सकते हैं, साथ ही निर्धारित तिथि और समय पर सभी दस्तावेजों की ज़ेरॉक्स प्रतियां।

विस्तृत अधिसूचना पीडीएफ:

more jobs click here