केवी कोलकाता भर्ती 2019

KV भर्ती 2019: Kendriya Vidyalaya, Iimc Joka, Kolkata ने सत्र 2019-20 सत्र के लिए अंशकालिक अनुबंध के आधार पर PRT, TGT, PGT, कंप्यूटर अनुदेशक, व्यावसायिक प्रशिक्षक और नर्स के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य उम्मीदवार 20 फरवरी 2019 को या उससे पहले पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

आवेदन की अंतिम तिथि - 18 फरवरी 2019
साक्षात्कार तिथि - 20 फरवरी 2019 प्रातः 08:00 बजे


केन्द्रीय विद्यालय रिक्ति विवरण


  • PRT
  • पीजीटी भौतिकी, हिंदी, इतिहास, वाणिज्य और अर्थशास्त्र
  • टीजीटी (हिंदी, अंग्रेजी, गणित, सामाजिक विज्ञान)
  • व्यावसायिक प्रशिक्षक नृत्य
  • शैक्षिक परामर्शदाता (आवश्यकता के अनुसार)
  • नर्स



पीआरटी, टीजीटी और अन्य पदों के लिए पात्रता मानदंड


  • PRT - 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट या 50% अंकों के साथ इंटरमीडिएट या इसके समकक्ष। सीबीएसई द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) में उत्तीर्ण, इस उद्देश्य के लिए एनसीटीई द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार। हिंदी और अंग्रेजी माध्यम में शिक्षण में प्रवीणता।
  • टीजीटी - संबंधित विषय में कम से कम 50% अंकों के साथ संबंधित विषय में NCERT के क्षेत्रीय कॉलेज ऑफ एजुकेशन के चार साल का एकीकृत डिग्री कोर्स; या संबंधित विषयों / विषयों के संयोजन और कुल मिलाकर कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) में उत्तीर्ण, उद्देश्य के लिए NCTE द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार CBSE द्वारा आयोजित किया जाता है। बिस्तर। या मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से समकक्ष डिग्री। विशेष बी.एड वाले उम्मीदवार पीजीटी के पद के लिए पात्र नहीं हैं। हिंदी और अंग्रेजी माध्यम में शिक्षण में प्रवीणता।
  • पीजीटी - संबंधित विषय में एनसीईआरटी के क्षेत्रीय कॉलेज ऑफ एजुकेशन के दो वर्षीय इंटीग्रेटेड पोस्ट ग्रेजुएट एम.एससी कोर्स; या कुल में कम से कम 50% अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री। बिस्तर। या मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से समकक्ष डिग्री। विशेष बी.एड वाले उम्मीदवार पीजीटी के पद के लिए पात्र नहीं हैं। हिंदी और अंग्रेजी माध्यम में शिक्षण में प्रवीणता।
  • कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर - BE / B.Tech (कंप्यूटर साइंस) BCA / MCA / M.Sc (कंप्यूटर साइंस) M.SC (कंप्यूटर साइंस कंपोनेंट के साथ इलेक्ट्रॉनिक्स / M.Sc। (IT) /B.SC (कंप्यूटर साइंस) OR स्नातक। किसी भी विज्ञान विषय में डिग्री / मास्टर डिग्री / मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से गणित में स्नातकोत्तर डिप्लोमा के साथ सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से स्नातकोत्तर उपाधि। या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर आवेदन के साथ किसी भी विषय में स्नातकोत्तर डिग्री / DOECC से 'ओ ’स्तर या डीओईएसीसी 2 से न्यूनतम 'ए' स्तर वाले किसी भी विषय में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री। हिंदी और अंग्रेजी में शिक्षण में प्रवीणता।
  • व्यावसायिक प्रशिक्षक - मान्यता प्राप्त संस्थान से डिग्री / डिप्लोमा / सर्टिफिकेट और संबंधित क्षेत्र में व्यावसायिक योग्यता
  • नर्स - वैध पंजीकरण के साथ नर्सिंग में डिप्लोमा


केंद्रीय विद्यालय पीआरटी, टीजीटी, पीजीटी और अन्य पदों के लिए आवेदन कैसे करें 2019

उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप के लिए आवेदन कर सकते हैं। सभी प्रशंसापत्र की फोटोकॉपी के एक सेट के साथ BIO डेटा के प्रस्तुत करने (पोस्ट / ड्रॉप बॉक्स द्वारा) की अंतिम तिथि 18 फरवरी 2019 दोपहर 1200 बजे तक है

आवेदन पत्र

more jobs click here